'साबुन नहीं, पानी नहीं, राहत नहीं!': गाजा में लड़कियों ने संकट में बाल काटे

Photo Source :

Posted On:Friday, August 16, 2024

युद्धग्रस्त गाजा में हालात बेहद गंभीर हैं। गाजा में लड़कियों को अपने बाल काटने के लिए मजबूर होना पड़ता है क्योंकि उन्हें कंघी, साबुन आदि जैसी वस्तुओं की भारी कमी का सामना करना पड़ता है। दस महीने के संघर्ष के साथ, युद्धग्रस्त गाजा बुनियादी आवश्यकताओं की कमी से जूझ रहा है। गाजा के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. जब लड़कियों ने उससे शिकायत की तो लोबना अल-अजैज़ा ने उन्हें अपने बाल काटने की सलाह दी। गाजा में मामला अब सिर्फ कंघियों का नहीं रह गया है, इजराइल द्वारा गाजा पर कब्ज़ा करने से वहां कोई स्वच्छता सामग्री नहीं रह गई है। कंघी, शैम्पू, साबुन, घरेलू सफ़ाई या पीरियड उत्पाद जैसी आवश्यक चीज़ें कम संख्या में हैं।

साबुन और पानी की कमी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ बढ़ती हैं
स्वच्छता संबंधी वस्तुओं की कमी के परिणामस्वरूप बीमारियाँ लगातार बढ़ रही हैं और लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है। अपशिष्ट संग्रहण और सीवेज उपचार प्रणाली गिर गई है और लोगों को खुजली और फंगल संक्रमण जैसी संक्रामक बीमारियों का खतरा है।

अज़ीज़ा ने कहा कि पिछले कुछ समय में "शिविरों में भीड़भाड़, तंबू के अंदर बढ़ती गर्मी, बच्चों का पसीना..." के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ी हैं।

कोई तत्काल समाधान नहीं
वह संसाधनों की कमी और इज़रायली हमलों के जोखिम के बीच जरूरतमंद लोगों को दवाएँ उपलब्ध कराने के लिए अपनी टीम के साथ काम करती है। अज़ीज़ा ने पहले अपने टेंट क्लिनिक में बच्चों का इलाज करना शुरू किया और अब उन परिवारों का इलाज करना शुरू किया जिनके घर पर बमबारी की गई थी। गाजा के संकट के परिणामस्वरूप उपचार और दवाएं महंगी हो गई हैं, जो कई लोगों के लिए वहन करने योग्य नहीं हैं। इज़राइल द्वारा रफ़ा सीमा पर कब्ज़ा करने के बाद से, अंतर्राष्ट्रीय सहायता वितरण कम हो गया है।
 


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.